सर्वश्रेष्ठ विचार – Best Thought in Hindi Language For Life :

Best Thought in Hindi For LifeBest Thought in Hindi

Best Thought in Hindi For Life

  • जिन लोगों का नैतिक पतन हो चुका है, उनसे दूरी हीं अच्छी होती है. क्योंकि आपने सुना हीं होगा, “संगत से गुण आत है, संगत से गुण जात”. मतलब संगती से गुण आते हैं और संगती से गुण जाते हैं. तो अगर आप अपना नैतिक पतन नहीं चाहते हैं, तो इन्हें Good Bye कहना हीं अच्छा होगा.
    → नैतिक पतन, चरित्र के पतन की शुरुआत होती है.
  • वह व्यक्ति जो आपको मुस्कुराता हुआ देखने के बावजूद आपकी आँखें देखकर आपका दर्द समझ जाता है. वह आपको किसी और व्यक्ति से ज्यादा जानता है.
  • Past को भूलना Present के लिए अच्छा होता है. और अगर हम Past को नहीं भूलते हैं, तो Future में हमें Present को बर्बाद करने की सजा मिलती है.
    → समझदार लोग Past को Past में हीं रहने देते हैं.
  • जो इस जन्म में आपका साथ नहीं निभा रहा है, लेकिन जन्मों-जन्म साथ निभाने की बात करता हो. ऐसे व्यक्ति से दूरी हीं अच्छी होती है. क्योंकि जो इस जन्म में आपका नहीं हो सकता है, वह कभी भी आपका नहीं हो सकता है.
    → जो वादे तोड़ता हो, उसकी बातों पर विश्वास नहीं करना चाहिए.
  • जब जिंदगी में सबकुछ बुरा चल रहा हो, कोई उम्मीद की किरण नजर नहीं आ रही हो तो,………… आपको कुछ नया सीखना होगा, कुछ पुरानी आदतों को छोड़ना होगा, कुछ रिश्तों को तोड़ना होगा, कुछ नए रिश्ते जोड़ने होंगे, रास्ते बदलने होंगे, नई राह बनानी होगी, अपनी कमजोरियों को ताकत बनाना होगा, खुद को खुद प्रेरित करना होगा.
    → कभी-कभी जिंदगी बदलाव चाहती है, चाहे हमें बदलाव पसंद हो या नहीं.
  • बच्चों और बड़ों में सबसे बड़ा अंतर होता है, कि बच्चे शरारतें और बदमाशी तो करते हैं… लेकिन साजिश या इर्ष्या नहीं करते हैं. जबकि बड़े दूसरे को नीचा दिखाने के लिए किसी भी हद तक चले जाते हैं.
  • Degree के जरिए Job पाया जा सकता है. लेकिन Talent के बिना एक Successful Businessman नहीं बना जा सकता है.
    → जिंदगी में आगे बढ़ने के लिए अपने Talent को बढ़ाना जरूरी होता है.

Degree किसी की योग्यता नहीं बताता है, Degree तो केवल यह बताता है कि सामने वाले व्यक्ति ने किस वर्ष यह Degree पाई थी और उस वक्त उसे कितने Marks मिले थे.
→ बीतते वक्त के साथ कुछ लोगों की Knowledge, Degree से कम रह जाती है. तो कुछ लोग Marks sheet के अंकों से ज्यादा योग्य बन जाते हैं. और आपकी योग्यता हीं आपके भविष्य का निर्धारण करती है.

  • उस घर में नहीं जाना चाहिए, जहाँ आपके जाने से कोई खुश नहीं होता हो.
    → जो लोग आपको पसंद नहीं करते हैं, उनके ऊपर खुद को थोपना बेवकूफी है.
  • अगर आपको सफलता पाने के लिए बहुत ज्यादा संघर्ष करना पड़ रहा है, तो हिम्मत न हारें. क्योंकि बड़ी सफलता देने से पहले भगवान हमें उस सफलता को पाने के लायक बनाता है. और बिना मुश्किलों में तपे हम उस सफलता को सम्भालने लायक नहीं बन सकते हैं.
    → हिम्मत हारने वाले, असफल हो जाते हैं.
  • जिसके पास उम्मीद है, वह हजारों बार ठोकर खाकर भी हिम्मत नहीं हारता है. लेकिन किसी और से उम्मीद रखकर बार-बार चोट खाना बेवकूफी है.
  • बुरे रिश्तों को तोड़ देना चाहिए क्योंकि ऐसे रिश्ते आपके सर्वनाश का कारण बन जायेंगे. ठीक वैसे हीं जैसे शरीर का एक अंग अगर गलने लगे… तो उसे काटकर अलग कर देना चाहिए, ताकि व्यक्ति की जान बची रह सके.
  • उन लोगों के बारे में सोचकर या बात करके अपना वर्तमान बर्बाद मत कीजिए, जिन लोगों के जीवन में आप कोई महत्व नहीं रखते हों.
  • सफल होने के लिए यह बहुत जरूरी होता है, कि आप सही समय पर सही फैसले लेना सीखें.
    → सही समय पर लिए गए साधारण फैसले भी असाधारण बन जाते हैं.

.

3 comments

  1. ANMOL Diwakar

    Thought is very important for students

  2. ANMOL Diwakar

    I like it thought

  3. Anonymous

    I like t

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.