Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content

Essay On Cow in Hindi language गाय पर निबंध nibandh article paragraph anuchhed :

Essay On Cow in Hindi – गाय पर निबंध गाय पर निबंध - Essay On Cow in Hindi Language Nibandh

गाय पर निबंध – Essay On Cow in Hindi Language Nibandh

  • प्रस्तावना —- हमारे भारत देश में अनेक पालतू जानवर पाए जाते हैं, जिनमें गाय प्रमुख है. स्वभाव से बड़ी उदार होने के कारण भारत में ही नहीं अपितु पूरे विश्व में गाय को एक उत्तम पशु के रूप में जाना जाता है. भारत में तो गाय को गौ माता कहके पुकारा जाता है तथा इनकी पूजा की जाती है.
    रंग व नस्ल ——- गाय अनेक रंगो की होती हैं परंतु विशेष रुप से सफेद ,भूरी काली व चितकबरी होती हैं. नस्ल की दृष्टि से भी गाय हरियाणा, पंजाब तथा उत्तर प्रदेश की अलग-अलग होती हैं. हरियाणा व पंजाब की गाय की अपेक्षा उत्तर प्रदेश की गाय शरीर में बड़ी होती हैं. परंतु उत्तर प्रदेश की गाय की अपेक्षा हरियाणा की गाय अधिक दूध देती हैं. संसार भर में रूस-अमेरिका स्विट्जरलैंड तथा डेनमार्क की गाय सबसे अधिक दूध देती हैं.
    शरीर की बनावट ——— गाय के चार पैर दो आंख दो कान दो सिंह तथा एक लंबी पूंछ होती है.
    भोजन —– गाय का प्रमुख भोजन भूसा व घास है खली के साथ भूसे को गाय बड़े चाव से खाते हैं. यह हरे चारे को भी पसंद करती हैं.

    लाभकारी पशु

    ——- गाय से हमें अनेक लाभ हैं सबसे मुख्य बात तो यह है कि यह हमें स्वास्थ्यवर्धक एवं बुद्धि वर्धक अमृत जैसा दूध देती है. इसका दूध छोटे बच्चों एवं रोगियों के लिए बहुत उपयोगी है. गाय के बछड़े बड़े होकर हमारी खेती के काम आते हैं. गाय के दूध से दही छाछ पनीर तथा अनेक प्रकार की मिठाइयां बनाई जाती हैं. गाय का गोबर खाद बनाने व ईधन के काम में भी आता है. अब तो गोबर से गैस भी बनाए जाने लगी है. गाय का मुत्र अनेक दवाइयों में काम आता है. गाय हमारे लिए सभी प्रकार से उपयोगी है.
    महत्व —— गाय का हमारे भारतीय समाज में काफी महत्व है. हमारे शास्त्रों में विदित है कि गाय में करोणो देवताओं का वास होता है. इसलिए इसके दूध से भगवान के प्रसाद के लिए चरणामृत बनाया जाता है. ईश्वर पूजा से पूर्व स्थान शुद्धि के लिए गाय के गोबर से लीपा जाता है तथा गौर-गणेश बनाया जाता है. तथा हमारे शास्त्रों में गौमूत्र को पंचगव्य में मिलाने का भी विधान है. तथा जीवन में एक बार गौ दान देने से स्वर्ग की प्राप्ति होती है ऐसा माना जाता है.
    उपसंहार —– यद्यपि की गाय हमारे लिए सभी प्रकार से उपयोगी है. फिर भी कुछ अराजक तत्वों के द्वारा बहुत ही कम लाभ के लिए गौ हत्या की जाती है. जो शास्त्र तथा मानवता दोनों के लिए अहितकर है तथा अपराध है हमारे देश में कुछ संस्थाएं हैं जो गौ हत्या को रोकने के लिए तत्पर हैं. लेकिन फिर भी हमारा हमारा विचार है कि हमारे सरकार को भी गौ हत्या रोकने का यथासंभव प्रयत्न करना चाहिए तथा गौ हत्या को जघन्य अपराध मानकर विशेष कानून बनाया जाना चाहिए जिससे हमारी पूजित गौ माता की रक्षा की जा सके तथा हम सभी उनसे लाभ उठा सके.

.

About Suvichar Hindi .Com ( Read here SEO, Tips, Hindi Quotes, Shayari, Status, Poem, Mantra : )

SuvicharHindi.Com में आप पढ़ेंगे, Hindi Quotes, Status, Shayari, Tips, Shlokas, Mantra, Poem इत्यादि|
Previous 2 Beti Ki Vidai Poem in Hindi बेटी की विदाई कविता || language poetry poems bidai :
Next बसंत पंचमी निबन्ध – Basant Panchami Essay in Hindi Saraswati Puja Nibandh :

One comment

  1. Jully

    Tankyu from give the information

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.