हिमालय पर्वत पर निबन्ध Essay on Himalaya in Hindi parvat history information :

essay on himalaya in hindi – हिमालय पर्वत पर निबन्ध अनुच्छेदहिमालय पर्वत पर निबन्ध Essay on Himalaya in Hindi parvat history information

हिमालय पर्वत पर निबन्ध Essay on Himalaya in Hindi parvat history information

  • Essay on Himalaya in Hindi parvat history information

  • हिमालय का अर्थ होता है बर्फ का घर. हिमालय एक पर्वत श्रृंखला है. यह महान हिमालय, मध्य हिमालय और शिवालिक से मिलकर बना है. हिमालय भारतीय उपमहाद्वीप और तिब्बत को अलग करता है. Mount Everest दुनिया का सबसे ऊंचा पर्वत शिखर है. हिमालय का विस्तार 5 देश की सीमाओं तक है, भारत, पाकिस्तान, नेपाल, भूटान और चीन.  धौलागिरी,  कंचनजंगा और अन्नपूर्णा हिमालय की कुछ प्रमुख शिखरें हैं. गंगा, सिंधु, ब्रह्मपुत्र आदि हिमालय की कुछ प्रमुख नदियां हैं. हरिद्वार, बद्रीनाथ, केदारनाथ, देवप्रयाग, कैलाश मानसरोवर और अमरनाथ गुफा हिमालय के कुछ प्रमुख धार्मिक स्थल हैं.
    हिमालय के आसपास के स्थानों में अनेक पर्यटन स्थल हैं.  पर्वतारोहियों के लिए हिमालय पसंदीदा स्थान है.  हिमालय का प्रथम उत्थान 650 लाख वर्ष पूर्व हुआ था. हिमालय ध्रुवीय क्षेत्रों के बाद पृथ्वी का सबसे बड़ा बर्फ से ढका हुआ क्षेत्र है.  हिमालय की पर्वत श्रृंखलाएं साइबेरियाई शीतल हवाओं को रोककर भारतीय उपमहाद्वीप को ठंड के दिनों में अधिक ठंड पड़ने से बचाती है.
  • हिमालय की पर्वत श्रेणियां मानसूनी हवाओं के मार्ग में रूकावट पैदा करके इस क्षेत्र में पर्वतीय वर्षा कराती हैं.

  • हिमालय कई नदियों का जल स्रोत है. हिमालय के कारण ही भारतीय उपमहाद्वीप उन क्षेत्रों में भी उष्ण और उपोष्ण कटिबंधीय जलवायु पाई जाती है जो कर्क रेखा के उत्तर में स्थित हैं. हिमालय के कारण ही गंगा, यमुना जैसी नदियों में वर्षा के बाद भी बड़ी मात्रा में जल मौजूद रहता है. प्राचीन काल से ही ऋषि मुनि हिमालय में तपस्या करते आए हैं. हिमालय में कई प्रकार की अमूल्य वनस्पतियां पाई जाती है. देवदार और चीड़ आदि के पेड़ हिमालय की विशेषता हैं. हिमालय की तराई में कई गांव और शहर बसे हुए हैं. हिमालय भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, नेपाल और चीन के लिए कई प्रकार से उपयोगी है. हिमालय चारागाह के रुप में भी बहुत उपयोगी है क्योंकि इस की घाटियों में नरम घास वाले कई क्षेत्र मौजूद हैं. हिमालय चूना पत्थर, डोलोमाइट स्लेट और चट्टानी नमक का स्रोत है.  हिमालय जंगली जानवरों के लिए भी एक सुरक्षित स्थान है.  इस तरह से हिमालय प्राकृतिक संतुलन बनाए रखने में भी बहुत मददगार है. हिमालय में कई प्रकार के पक्षी पाए जाते हैं.  हिमालय देखने में अद्भुत नजर आता है. हिमालय में कई प्रकार की प्राकृतिक जड़ी बूटियां भी पाई जाती हैं. ऋषि मुनि इन जड़ी बूटियों का उपयोग करना भली-भांति जानते थे. हिमालय के आसपास के क्षेत्रों के घरों के छत ढलवा होते हैं.  हिमालय के आसपास के क्षेत्रों में पर्यटन आय का एक बड़ा माध्यम है.  लेकिन पेड़ों के कटने के कारण हिमालय के बर्फ पिघल रहे हैं और यह सभी के लिए चिंता का कारण है. प्रकृति का संतुलन बना रहे इस बात के लिए पूरे मानव समाज को गंभीरता से सोचने की जरूरत है. ताकि हिमालय जैसी धरोहर हमारे लिए वरदान ही बनी रहे.
Related Posts  मेरे प्रिय शिक्षक - My Favourite Teacher Essay in Hindi Mere Priya Shikshak Nibandh :

.

Previous नरेंद्र मोदी पर कविता || Narendra Modi Poems in Hindi PM Modi Pe Kavita :
Next विश्व जनसंख्या दिवस कविता World Population day Poem in Hindi jansankhya :

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.