Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages
Latest Posts - इन्हें भी जरुर पढ़ें ➜

Social Media से ट्रैफिक कैसे बढ़ाए – Social Media Se Blog Ka Traffic Badhane Ke Tarike

Social Media से ट्रैफिक कैसे बढ़ाए – Social Media Se Blog Ka Traffic Badhane Ke Tarike
Social Media से ट्रैफिक कैसे बढ़ाए - Social Media Se Blog Ka Traffic Badhane Ke Tarike

Social Media Se Blog Ka Traffic Badhane Ke Tarike

  • Social media से blog ट्रैफिक बढ़ाने के 5 आसान तरीके
  • Social Media एक बहुत ही अच्छा platform है अपने blog पर  ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक लाने का। पर अगर आप social media platforms जैसे Instagram, Facebook, Twitter व Pinterest पर अपनी मर्ज़ी से कभी कभी पोस्ट कर रहे हैं – तो इससे आप अपने blog पर ट्रैफिक नहीं ला पाएंगे। इसके लिए आपको रेगुलर पोस्ट डालती रहनी होगी और इन सब के लिए आपको एक सही योजना बनानी होगी।
    तो आइये हम इस ब्लॉग के माध्यम से आपको बताते हैं की सोशल मीडिया से ट्रैफिक लाने के लिए क्या करे-
    Instagram

.

●    Blog post को बार बार share करे-

  • ऐसा ज़रूरी नहीं हैं की आपके सभी followers सभी पोस्ट देख पाते होंगे। कभी कभी पोस्ट मिस हो जाती हैं। इसलिए आप अपनी पोस्ट को एक से ज्यादा बार share करे। जैसे की आप सबसे पहले अपनी नई पोस्ट के बारे में Instagram story लगाएँ । फिर इसके बाद Instagram पर multiple post share कर सकते हैं सबको यह बताने के लिए की ब्लॉग पोस्ट live हो गयी हैं और इसे ज़रूर पड़ें। कुछ दिनों के बाद आप इसे वापस से share कर सकते हैं as a throwback post.
    बस एक बात का सबसे ज्यादा ध्यान रखे की अपनी blog post का सिर्फ teaser ही शेयर करे, जिससे की पूरा ब्लॉग पड़ने के लिए सब आपका ब्लॉग ज़रूर विजिट करें।

●    Calls to action का ज़रूर इस्तमाल करें-

  • यदि आप चाहते हैं की Instagram से ज़्यादा से ज़्यादा लोग click कर के आपके ब्लॉग को visit करें, तो आपको regularly उन्हें सूचित करना होगा अपने link के बारे में जो आपकी Profile bio में होगा। यह बताने के लिए आप अपने caption में इतना लिख सकते हैं “link in profile” और “link in bio”।
    केवल इतना करना काफी नहीं हैं, एक और चीज़ का ध्यान रखें की हमेशा questioning caption लिखे और “Why, What” का इस्तेमाल करें। उन्हें reason दे की क्यों वे आपके लिंक पर क्लिक करे।
    कुछ examples की caption कैसे लिखें-
    Source
    Facebook

.

●    Facebook groups join करें- 

  • Facebook बहुत ही अच्छा platform हैं referral ट्रैफिक gain करने के लिए। और Facebook group एक अच्छा माध्यम हैं ब्लॉग पोस्ट को शेयर करने का। Facebook groups भी कई तरीके के हैं, पर जो आपकी niche से related हो उन grups को ज़रूर join करें और अपनी पोस्ट सबके साथ शेयर व promote करें।

●    Eye-catching graphics और कम text पोस्ट करें-

  • यदि आप viewers को अपनी पोस्ट दिखाने के लिए आकर्षित करना चाहते हैं, तो आपको text से ज्यादा attractive graphic का इस्तेमाल करना होगा। क्योंकि अच्छी graphics viewers को attract करती हैं ना की simple text.
    अगर आपने ब्लॉग पोस्ट में images का इस्तेमाल किया हैं तो Facebook उसे अपने आप fetch कर लेता हैं, पर यदि आप कोई और image लगाना चाहते हैं तो नई image upload  कर सकते हैं। साथ में capion में छोटा सा introduction लिखे अपनी पोस्ट के बारे में और उसे बेझिजक शेयर करें।
    आप अपनी मन-पसंदीदा graphics free में बनाने के लिए Canva का इस्तेमाल कर सकते हैं।

.

  • Pinterest

●    Pinterest को search engine की तरह माने- 

  • Pinterest personally मेरा सबसे पसन्दीदा platform हैं referral ट्रैफिक gain करने के लिये। असल में यह platform search engine की तरह हैं। यहाँ आपको keywords अपने Pinterest bio, board description और अपने individual pin description में add करने होते हैं। ऐसा करने से जब लोग उससे related topic या keywords search करेंगे तो आपकी पोस्ट search रिजल्ट में देख पाएंगे।

●    Group boards join करें-

  • Group boards join करने से Pinterest पर आपकी reach बढ़ जाएंगी और ज्यादा से ज्यादा लोग आपकी पोस्ट देख पाएंगे। आप PinGroupie tool का इस्तेमाल कर सकते हैं, रिलेवेंट Group boards ढूंढने के लिए। या फिर आप अपनी niche के popular Pinterest users को stalk करे और जाने की वो अन्य कौन से Group boards से जुड़े हैंं।
    Group boards join करने के बाद pins और पोस्ट की quality का सबसे ज़्यादा ध्यान रखें।
    आशा करते हैं की यह सभी तरीके इस्तेमाल करने से आप सोशल मीडिया के माध्यम से अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक ला सकेंगे। यदि आप भी कई और तरीके जानते हैं तो ज़रूर शेयर करें।
  • Social Media से ट्रैफिक कैसे बढ़ाए – Social Media Se Blog Ka Traffic Badhane Ke Tarike

Lock down के दौरान अपना समय कैसे बतायेंगे हमें बताएँ. अपनी रचनाएँ 25suvicharhindi@gmail.com पर भेजें. अच्छी रचनाएँ प्रकाशित की जाएँगी.

About Abhi @ SuvicharHindi.Com ( SEO, Tips, Thoughts, Shayari )

Hi, Friends मैं Abhi, SuvicharHindi.Com का Founder और Owner हूँ. हमारा उद्देश्य है Visitors के लिए विभन्न प्रकार की जानकारियाँ उपलब्ध करवाना. अगर आप भी लिखने का शौक रखते हैं, तो 25suvicharhindi@gmail.com पर अपनी मौलिक रचनाएँ जरुर भेजें.
Previous विचारों पर विचार – Quotes on Quotes in Hindi Language
Next Powerful  कोट्स – Powerful Quotes in Hindi Status Shayari Captions

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.